Best scanner of 2018

यह जानने के लिए कि आप कितनी बार और कितनी बार स्कैन करने की उम्मीद करते हैं, आपको उन सभी सुविधाओं के बारे में बताना होगा जो आपको चाहिए। स्कैन किए जाने वाले चीजों की दो सबसे आम कक्षाएं फोटो और दस्तावेज (यानी, अनबाउंड पेज) हैं, लेकिन अन्य मीडिया के बहुत सारे सामान्य स्कैन लक्ष्य हैं, जैसे कि बाउंड बुक, बिजनेस कार्ड्स, फिल्म (स्लाइड और नकारात्मक), पत्रिकाएं, और डाक टिकटों की तरह आसानी से क्षतिग्रस्त मूल। सिक्के या फूल जैसे 3 डी ऑब्जेक्ट्स कुछ हद तक कम आम हैं। आपको मूल के अधिकतम आकार (एक पल में उस पर अधिक) जैसे विवरणों पर भी विचार करना चाहिए और क्या आपको दस्तावेज़ पृष्ठों के दोनों तरफ स्कैन करने की आवश्यकता होगी।

तस्वीरों या अन्य आसानी से क्षतिग्रस्त मूल, बाध्य सामग्री और 3 डी ऑब्जेक्ट्स के लिए, आपको एक फ्लैटबेड स्कैनर की आवश्यकता होती है, जिसमें एक बड़ा ग्लास प्लैटन होता है जिस पर आप दस्तावेज़, किताबें या आइटम डालते हैं। (जब हम वस्तुओं को स्कैन करने के बारे में बात करते हैं, तो हम 3 डी ऑब्जेक्ट्स को द्वि-आयामी छवियों में स्कैन करने के बारे में बात कर रहे हैं; 3 डी स्कैनर- 3 डी फाइलों पर डिस्प्ले या प्रिंटिंग के लिए ऑब्जेक्ट स्कैन करने के लिए ऑब्जेक्ट स्कैन करने के लिए- एक अलग जानवर पूरी तरह से हैं।)

फोटो और टिकटों जैसे मूल एक शीट फीडर के माध्यम से जा सकते हैं, लेकिन आप उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आपको थोड़ी देर में इस तरह के मूल को स्कैन करने की आवश्यकता है, तो आप मूल रूप से सुरक्षा के लिए प्लास्टिक वाहक के साथ आने वाले शीट-फेड स्कैनर के साथ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। ध्यान रखें, हालांकि, ब्रांड-नए, असुरक्षित प्लास्टिक वाहक भी स्कैन गुणवत्ता को घटा सकते हैं।

स्कैनर मॉडल बाजार में पुनरावृत्तियों के बीच लंबे समय तक रहते हैं, और यह विशेष रूप से फ्लैटबेड फोटो स्कैनर के बारे में सच है। न केवल वे वर्षों तक बिक्री पर रहते हैं, बल्कि कुछ नए मॉडल पेश किए जाते हैं। हम नियमित रूप से हमारे सर्वश्रेष्ठ स्कैनर्स राउंडअप को अपडेट करते हैं, इसलिए आपको “बूढ़ी लेकिन गुडई” का सामना करना चाहिए, इसका मतलब यह है कि हमने इसी तरह के मॉडल की समीक्षा नहीं की है, जिसे हमने अभी तक पार कर लिया है।

यदि आप नियमित आधार पर दस्तावेजों को स्कैन करने की योजना बनाते हैं-खासकर उन एक या दो पृष्ठों से अधिक-आप लगभग निश्चित रूप से शीट फीडर चाहते हैं। एक फ्लैटबेड ढक्कन खोलने और जगह में एक पेज सेट करने के लिए एक मामूली कोर है, लेकिन 10-पेज दस्तावेज़ के लिए प्रक्रिया को दो बार दोहराना पड़ता है, यह एक परेशान परेशानी है। कुछ शीट-फेड स्कैनर स्वास्थ्य-बीमा आईडी कार्ड जैसे मोटी मूलों को भी संभाल सकते हैं।

यदि आप मुख्य रूप से एक या दो पृष्ठों को स्कैन कर रहे हैं, तो मैन्युअल शीट फीडर शायद आपको चाहिए। यदि आप नियमित आधार पर लंबे दस्तावेज़ स्कैन करेंगे, तो आप एक स्वचालित दस्तावेज़ फीडर (एडीएफ) चाहते हैं जो पृष्ठों के पूरे ढेर को स्कैन करेगा। सामान्य दस्तावेज़ में पृष्ठों की संख्या के आधार पर एक एडीएफ क्षमता चुनें जिसे आप स्कैन करने की उम्मीद करते हैं। यदि आपके पास कभी-कभी ऐसा दस्तावेज़ होता है जो एडीएफ क्षमता से अधिक पेज है, तो आप स्कैन के दौरान अधिक पेज जोड़ सकते हैं क्योंकि फीडर उन्हें संसाधित करता है। कुछ एडीएफ भी व्यापार कार्ड के ढेर को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।

“डुप्लेक्स स्कैनिंग” का अर्थ है एक पृष्ठ के दोनों किनारों को एक बार में स्कैन करना। यदि आपको शीट फीडर या एडीएफ की आवश्यकता है, और यदि नियमित आधार पर आप दोनों पक्षों पर मुद्रित दस्तावेज़ों को स्कैन करने की अपेक्षा करते हैं, तो आप एक डुप्लेक्सिंग स्कैनर, एक डुप्लेक्सिंग एडीएफ, या एक ड्राइवर के साथ स्कैनर चाहते हैं जिसमें मैन्युअल- डुप्लेक्स सुविधा।

सबसे अच्छे, तेज़ डुप्लेक्सिंग स्कैनर में दो स्कैन तत्व होते हैं, ताकि वे एक ही समय में एक पृष्ठ के दोनों तरफ स्कैन कर सकें। इस तरह का एक डिज़ाइन स्कैनर से एक सरल डुप्लेक्सिंग एडीएफ के साथ तेज होगा, लेकिन इसकी संभावना अधिक होगी। एक डुप्लेक्सिंग एडीएफ सिर्फ एक तरफ स्कैन करेगा, पृष्ठ को चालू करेगा, और केवल तभी दूसरे को स्कैन करेगा।

इसके विपरीत, मैन्युअल डुप्लेक्सिंग का समर्थन करने वाले ड्राइवर के साथ एक स्कैनर आपको एक स्टैक के एक तरफ स्कैन करने देगा और फिर आपको स्कैनर ड्राइवर स्वचालित रूप से पृष्ठों को इंटरफ़ाइल करने के साथ दूसरी तरफ स्कैन करने के लिए स्टैक को फ्लिप और फिर से फ़ीड करने के लिए संकेत देगा। ड्राइवर में मैनुअल डुप्लेक्सिंग सबसे किफायती विकल्प है, और यदि आप दो तरफा दस्तावेजों को अक्सर स्कैन नहीं करते हैं, या आप एक कड़े बजट पर हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।

अधिकांश स्कैनिंग के लिए, संकल्प कोई मुद्दा नहीं है। कहें, टैक्स दस्तावेज, यहां तक ​​कि एक 200-पिक्सेल-प्रति-इंच (पीपीआई) स्कैन आपको अधिकांश उद्देश्यों के लिए पर्याप्त गुणवत्ता प्रदान करेगा, 300ppi लगभग हमेशा पर्याप्त है, और आज स्कैनर ढूंढना मुश्किल है जो 600ppi से कम का समर्थन करता है। इसी तरह, तस्वीरों के लिए, जब तक कि आप तस्वीर के एक छोटे से हिस्से में फसल लगाने की योजना नहीं बनाते या मूल से अधिक बड़े आकार में फोटो प्रिंट नहीं करते हैं, 600ppi पर्याप्त से अधिक है।

कुछ प्रकार के मूल, हालांकि, उच्च संकल्प की आवश्यकता होती है। यदि आप 35 मिमी स्लाइड्स या नकारात्मक स्कैनिंग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप शायद उन्हें मूल से अधिक बड़े आकार में प्रिंट करना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उन्हें उच्च रिज़ॉल्यूशन पर स्कैन करने की आवश्यकता होगी। इसी प्रकार, यदि आप किसी मूल में ठीक विवरण देखना चाहते हैं, जैसे स्टैम्प की तरह, आपको इसे उच्च रिज़ॉल्यूशन पर स्कैन करना होगा। इन मामलों में, आप एक स्कैनर चाहते हैं जो कम से कम 4,800ppi के ऑप्टिकल रिज़ॉल्यूशन का दावा करता है।

एक स्कैनर चुनना जो आपको स्कैन करने के लिए आवश्यक मूल के आकार को संभाल सकता है, एक स्पष्ट बिंदु की तरह लगता है, लेकिन इसे अनदेखा करना आसान है। उदाहरण के लिए, अधिकांश फ्लैटबेड में एक अक्षर-आकार प्लैटन होता है, जो आपको कभी-कभी कानूनी-आकार वाले पृष्ठों को स्कैन करने की आवश्यकता होने पर एक समस्या होगी। अधिकांश flatbeds वाईआई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *